4.8 Stars across 20k reviews​ ★★★★★
Free shipping all over India above ₹400
Cash on delivery available
4.8 Stars across 20k reviews​ ★★★★★
Free shipping all over India above ₹400
Cash on delivery available

क्या शिलाजीत का सेवन गर्मियों में किया जा सकता है?

Shilajit in summer, गर्मियों में शिलाजीत, रसायनम शिलाजीत

गर्मी का मौसम यानी छुट्टियों का मौसम! इसमें कोई दोहराए नहीं है कि गर्मी का मौसम मौज-मस्ती और उत्साह के लिए हैं। लेकिन, साथ-साथ इस दौरान सबसे ज्यादा थकान, तनाव, कमजोरी, शरीर में पानी और अन्य पौषक तत्वों की कमी भी होती है, जिसे पूरा कर पाना काफी मुश्किल होता है। सौभाग्य से, हमारे पास ऐसे कई पौषक और प्राकृतिक उत्पाद मौजूद हैं जो कि गर्मी में आई कमजोरी को दूर करने में मददगार होते हैं। शिलाजीत इन  प्राकृतिक उत्पादों में सबसे सर्वोतम हैं जो गम्रियों में आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने में काफी मददगार होता है। कुछ लोगों का मत्त होगा कि गर्मियों में शिलाजीत (Shilajit in summer) कैसे फायदेमंद हो सकता है? तो चलिए इस लेख में हम जानते हैं कि आखिर गर्म तासीर वाला यह खनिज कैसे हमारे लिए सर्वोतम हैं।

शिलाजीत क्या है? (What is Shilajit?)

शिलाजीत या सूर्यतापि शिलाजीत (Suryatapi Shilajit) एक प्राकृतिक पदार्थ है जो पहाड़ी इलाकों में पाया जाता है। इसे एक पारंपरिक आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है और यह मुख्य रूप से भारत, नेपाल, तिब्बत और पाकिस्तान के क्षेत्रों सहित हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं में पाई जाती है।

शिलाजीत एक जटिल मिश्रण है जो आम तौर पर रालयुक्त द्रव्य (resinous substance) के रूप में पाया जाता है। यह गहरे भूरे से काले रंग के पदार्थ के रूप में दिखाई देता है जो गर्म तापमान में नरम होता है और ठंडे तापमान में कठोर हो जाता है।

यह भी पढ़ें: आयुर्वेद क्या है, इसका इतिहास, उपचार एवं आयुर्वेद का महत्व और रसायनम आयुर्वेद।

शिलाजीत में क्या पौषक तत्त्व होते हैं? (What nutrients are there in Shilajit?)

शिलाजीत में विभिन्न लाभकारी और औषधीय यौगिक होते हैं। इसमें फुल्विक एसिड (fulvic acid), ह्यूमिक एसिड (humic acid), ट्रेस खनिज (trace minerals), विटामिन (vitamins), एंटीऑक्सिडेंट (antioxidant) और अन्य बायोएक्टिव पदार्थ (bioactive substances) पाए जाते हैं। इसका निर्माण पर्वतीय क्षेत्रों में सदियों से विशिष्ट जलवायु, पौधे और पर्यावरणीय विशेषताओं से प्रभावित होकर पौधों और सूक्ष्म जीवों के अपघटन से हुआ है।

आयुर्वेदिक चिकित्सा (ayurvedic medicine) में, शिलाजीत को कायाकल्प और पुनर्जीवन देने वाले गुणों वाला माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह एक शक्तिशाली एडाप्टोजेन है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर को तनाव के अनुकूल बनाने में मदद करता है और समग्र कल्याण को बढ़ावा देता है। इसका उपयोग पारंपरिक रूप से पुरुषों के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए किया जाता है, जिसमें जीवन शक्ति, ऊर्जा स्तर और यौन स्वास्थ्य में सुधार शामिल है। माना जाता है कि शिलाजीत में सूजन-रोधी (anti-inflammatory), एंटीऑक्सीडेंट और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण (Immune-boosting properties) भी होते हैं।

गर्मी के मौसम में शिलाजीत कैसे फायदेमंद हैं? (How is Shilajit beneficial in summer season?)

माना जाता है कि गर्मी के मौसम में शिलाजीत (Shilajit in summer season) कई संभावित लाभ प्रदान करता है। यहां निम्न कुछ ऐसे तरीके बताए गए हैं जिनसे पता चलता है कि शिलाजीत ग्रीष्मकालीन दिनचर्या में कैसे फिट बैठता है :-

1. इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति करता है (Replenishes electrolytes) :-

गर्मियों के दौरान अत्यधिक पसीने के कारण डिहाइड्रेशन (dehydration) का खतरा बढ़ जाता है। शिलाजीत में पोटेशियम (potassium), मैग्नीशियम (magnesium) और सोडियम सहित ट्रेस खनिज होते हैं, जो आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स हैं। ये खनिज इलेक्ट्रोलाइट स्तर को फिर से भरने और शरीर में उचित जलयोजन बनाए रखने में मदद करते हैं।

2. ऊर्जा और सहनशक्ति को बढ़ाता है (Increases energy and stamina)

गर्मियों की गर्मी और उमस अक्सर थकान और ऊर्जा की कमी का कारण बन सकती है। परंपरागत रूप से माना जाता है कि शिलाजीत में एडाप्टोजेनिक गुण (Adaptogenic properties) होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह ऊर्जा के स्तर में सुधार, थकान को कम करने और शारीरिक सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसका उपयोग अक्सर सुस्ती से निपटने और जीवन शक्ति को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है।

3. त्वचा के स्वास्थ्य में सहायता करता है (Aids skin health) :-

सूरज की रोशनी और गर्मी के संपर्क में आने से कभी-कभी त्वचा को नुकसान और ऑक्सीडेटिव तनाव हो सकता है। शिलाजीत में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जैसे फुल्विक एसिड और अन्य बायोएक्टिव यौगिक (bioactive compounds), जो त्वचा को मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचाने और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं जो विभिन्न त्वचा स्थितियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

4. समग्र कल्याण को बढ़ावा देता है (Promotes overall well-being) :-

शिलाजीत को आयुर्वेद में एक कायाकल्प करने वाला पदार्थ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह समग्र कल्याण का समर्थन करता है और तनाव के प्रति शरीर की प्राकृतिक लचीलापन को बढ़ाता है। गर्मियों के दौरान, जब शरीर पर्यावरणीय तनावों के अधीन हो सकता है, शिलाजीत के एडाप्टोजेनिक गुण संतुलन को बढ़ावा देने, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और सामान्य स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: शिलाजीत के फायदे और नुकसान व सेवन का तरीका।

गर्मियों में शिलाजीत का सेवन कैसे करें? (How to consume Shilajit in summer?)

गर्मियों के दौरान शिलाजीत (Shilajit in Summer) का सेवन करते समय, आप निम्न वर्णित कुछ सामान्य दिशानिर्देशों का पालन कर सकते हैं :-

1. उच्च गुणवत्ता वाला शिलाजीत चुनें (Choose high quality Shilajit) :-

सुनिश्चित करें कि आप किसी प्रतिष्ठित स्रोत से प्रामाणिक और उच्च गुणवत्ता वाले शिलाजीत का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनकी शुद्धता और सामर्थ्य के लिए परीक्षण किया गया हो। इसके लिए आप रसायनम शिलाजीत (Rasayanam Shilajit) का चयन कर सकते हैं जो कि हिमालय की पहाड़ियों से लाई जाती है।

 

2. शिलाजीत की खुराक (Shilajit Dosage) :-

कम खुराक से शुरू करें और सहनशीलता के अनुसार धीरे-धीरे इसे बढ़ाएं। निर्माता द्वारा प्रदान की गई खुराक की सिफारिशों का पालन करें या व्यक्तिगत सलाह के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

3. गर्म पानी या दूध में घोलें (Dissolve in warm water or milk) :-

शिलाजीत का सेवन पारंपरिक रूप से गर्म पानी या दूध में घोलकर किया जाता है। शिलाजीत की थोड़ी मात्रा लें (अनुशंसित खुराक के अनुसार), और इसे एक कप गर्म पानी या दूध में घोलें। इसे तब तक अच्छी तरह हिलाएं जब तक यह पूरी तरह मिक्स न हो जाए।

Shilajit in Water, shilajit benefits, रसायनम शिलाजीत

4. सेवन के समय का ध्यान रखें (Pay attention to the time of consumption) :-

शिलाजीत को दिन में एक बार लिया जा सकता है या पूरे दिन में कई छोटी खुराक में विभाजित किया जा सकता है। आप ऐसा समय चुन सकते हैं जो आपके लिए सुविधाजनक हो और एक सुसंगत कार्यक्रम पर कायम रहें।

5. जलयोजन (Hydration) :-

जबकि शिलाजीत में हाइड्रेटिंग गुण हो सकते हैं, पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर उचित रूप से हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, खासकर गर्मी के महीनों के दौरान जब निर्जलीकरण का खतरा अधिक होता है।

6. भंडारण (Storage) :-

अपने शिलाजीत को सीधे धूप या गर्मी से दूर ठंडी और सूखी जगह पर रखें। इसकी गुणवत्ता और प्रभावशीलता बनाए रखने के लिए निर्माता द्वारा दिए गए भंडारण निर्देशों का पालन करें।

यह भी पढ़ें: असली शिलाजीत की शुद्धता जांचने के 7 आसान तरीके।

क्या गर्मियों में महिलाएं शिलाजीत का सेवन कर सकती हैं? (Can women consume Shilajit in summer?)

हां, महिलाएं शिलाजीत का सेवन गर्मी (Shilajit in Summer) के दौरान या साल के किसी भी समय कर सकती हैं। शिलाजीत लिंग-विशिष्ट नहीं है और इसका उपयोग पुरुष और महिला दोनों कर सकते हैं। हालाँकि, महिलाओं (और पुरुषों) के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी व्यक्तिगत स्वास्थ्य आवश्यकताओं, पहले से मौजूद किसी भी चिकित्सीय स्थिति पर विचार करें और शिलाजीत या किसी अन्य पूरक को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें।

जबकि शिलाजीत को आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है, हमेशा एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से व्यक्तिगत सलाह लेने की सलाह दी जाती है जो आपकी विशिष्ट स्वास्थ्य परिस्थितियों को ध्यान में रख सकता है और उचित खुराक, उपयोग और दवाओं या मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के साथ संभावित बातचीत पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है।

कुछ महिलाओं को शिलाजीत (Shilajit for Women)अपने संभावित एडाप्टोजेनिक गुणों के लिए फायदेमंद लग सकता है, जो ऊर्जा स्तर, जीवन शक्ति और समग्र कल्याण में सहायता कर सकता है। हालाँकि, शिलाजीत के प्रति अलग-अलग प्रतिक्रियाएँ अलग-अलग हो सकती हैं, और आपके शरीर की प्रतिक्रिया की निगरानी करना और कोई प्रतिकूल प्रभाव होने पर इसका उपयोग बंद करना महत्वपूर्ण है।

यदि आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं, या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो शिलाजीत या किसी अन्य पूरक का उपयोग करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान इसकी सुरक्षा का अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है।

क्या गर्मियों के दौरान शिलाजीत लेते समय कोई विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए? (Are there any specific precautions to consider when taking Shilajit in the summer?

जबकि उचित तरीके से उपयोग किए जाने पर शिलाजीत को आम तौर पर ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित माना जाता है, गर्मी के दौरान या वर्ष के किसी अन्य समय में इसे लेते समय कुछ सावधानियों पर विचार करना चाहिए:-

1. गुणवत्ता और प्रामाणिकता (Quality and authenticity) :-

सुनिश्चित करें कि आप शिलाजीत किसी प्रतिष्ठित स्रोत से खरीद रहे हैं।  इसलिए आप हमेशा रसायनम शिलाजीत का ही चयन करे।

2. एलर्जी और संवेदनशीलता (Allergies and Sensitivity) :-

यदि आपको कुछ पदार्थों से एलर्जी है या यदि आपको शिलाजीत का उपयोग करने के बाद किसी भी एलर्जी प्रतिक्रिया का अनुभव होता है, तो इसका उपयोग बंद कर दें और किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

3. चिकित्सीय स्थितियाँ और दवाएँ (Medical conditions and medications) :-

यदि आपको पहले से कोई चिकित्सीय समस्या है या आप दवाएँ ले रहे हैं, तो शिलाजीत का उपयोग करने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

4. गर्भावस्था और स्तनपान (Pregnancy and Breastfeeding) :-

गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान शिलाजीत की सुरक्षा का अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है।

5. जलयोजन (Hydration) :-

जबकि शिलाजीत इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद कर सकता है, फिर भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर उचित जलयोजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है, खासकर गर्मी के महीनों के दौरान जब निर्जलीकरण (dehydration) का खतरा अधिक होता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

निष्कर्षतः, उचित सावधानियों और मार्गदर्शन के साथ, गर्मी के महीनों के दौरान शिलाजीत का सुरक्षित रूप से सेवन किया जा सकता है। प्रतिष्ठित स्रोतों से उच्च गुणवत्ता वाले शिलाजीत का चयन करना और अनुशंसित खुराक निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है। गर्मी के मौसम में शिलाजीत ऊर्जा के स्तर में वृद्धि, त्वचा के स्वास्थ्य के लिए सहायता और समग्र जीवन शक्ति जैसे लाभ प्रदान कर सकता है। यदि आपको पहले से कोई चिकित्सीय समस्या है, आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं, या दवाएँ ले रही हैं, तो शिलाजीत को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

अक्सर पूछें जाने वाले सवाल FAQ’s

प्रश्न: क्या गर्मी के दिनों में शिलाजीत का सेवन करना सुरक्षित है?

उत्तर: हाँ, गर्मियों के दौरान शिलाजीत का सेवन आम तौर पर सुरक्षित होता है।

प्रश्न: गर्मियों में शिलाजीत (Shilajit in Summer) का सेवन कैसे करना चाहिए?

उत्तर: शिलाजीत पारंपरिक रूप से गर्म पानी या दूध में घोला जाता है। शिलाजीत की थोड़ी मात्रा लें (अनुशंसित खुराक के अनुसार) और इसे एक कप गर्म तरल में घोलें। इसे तब तक अच्छी तरह हिलाएं जब तक यह पूरी तरह मिक्स न हो जाए। पूरे दिन पर्याप्त पानी पीकर उचित रूप से हाइड्रेटेड रहना भी महत्वपूर्ण है।

प्रश्न: क्या गर्मियों में शिलाजीत (Shilajit in Summer) के उपयोग से कोई दुष्प्रभाव होते हैं?

उत्तर: शिलाजीत आम तौर पर अच्छी तरह से सहन किया जा सकता है, लेकिन कुछ व्यक्तियों को पाचन संबंधी समस्याएं या एलर्जी प्रतिक्रिया जैसे हल्के दुष्प्रभाव का अनुभव हो सकता है। कम खुराक से शुरुआत करना और अपने शरीर की प्रतिक्रिया की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। यदि आप किसी प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो उपयोग बंद कर दें और किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

प्रश्न: उत्तम शिलाजीत कहाँ से प्राप्त करें?

उत्तर: यदि आप उत्तम शिलाजीत की तलाश में हैं तो आपको रसायनम शुद्ध मूल हिमालयी शिलाजीत (Rasayanam Pure Original Himalayan Shilajit) लेनी चाहिए। रसायनम शिलाजीत हिमालय की गिलगित पर्वत से प्राप्त की गई है जो कि सभी पौषक तत्वों और खनिजों से भरपूर है। आप इनकी आधिकारिक वेबसाइट से इसे बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Share on Facebook
Share on Twitter
Share on Linkedin
Categoies
Popular Videos

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

    MY CART
    Your cart is emptyShop our best-sellers
      Calculate Shipping
      Apply Coupon

      Congratulations! The product is 100% genuine.

      Test result is under process.

      Your dosha test result is under evaluation. Please wait for a while. You will be redirected to the result page.

      Don't know which product to go for?

      Get personalized recommendations from experts!
      Rasayanam WhatsApp