4.8 Stars across 20k reviews​ ★★★★★
Free shipping all over India above ₹400
Cash on delivery available
4.8 Stars across 20k reviews​ ★★★★★
Free shipping all over India above ₹400
Cash on delivery available

शिलाजीत के फायदे और नुकसान व सेवन का तरीका

शिलाजीत के फायदे, benefits of shialjit

अक्सर लोगों का यह तर्क होता है कि शिलाजीत सिर्फ पौरुष बढ़ाने और संभोग के लिए उपयोग की जाने वाली एक खास आयुर्वेदिक औषधि है। लेकिन, शिलाजीत इससे कहीं बढ़कर है। इस लेख में हम जानेंगे कि शिलाजीत से आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं। मौजूदा लेख में हम शिलाजीत के फायदे, उपयोग और नुकसान, और साथ ही साथ हम रसायनम शिलाजीत के बारे में भी विस्तार से जानेंगे।

शिलाजीत क्या है? (What is Shilajit?)

शिलाजीत एक खनिज आधारित अर्क है जो हल्के भूरे से काले-भूरे रंग का होता है। यह हिमालय (Himalaya) की चट्टानों में पाया जाता है और एक चिपचिपे पदार्थ से बना होता है। शिलाजीत में ह्यूमस (humus), कार्बनिक पौधे सामग्री और फुल्विक एसिड (fulvic acid) होता है। इसमें तांबा (copper), चांदी (silver), जस्ता (zinc), लोहा (iron) और सीसा (lead) सहित 84 से अधिक खनिज शामिल हैं।

शिलाजीत के फायदे क्या है? (What are the benefits of Shilajit?)

शलजीत के बहुत से फायदे है, लेकिन चिकित्सक द्वारा निर्धारित की गई मात्रा में शिलाजीत लेने के आपको निम्न वर्णित फायदे प्राप्त हो सकते हैं :-

1. मांसपेशियों की थकान के लिए (for muscle fatigue) :-

शिलाजीत अनुपूरण थकान से संबंधित चयापचय (metabolism) विशेषताओं को बढ़ाकर और मांसपेशियों और ताकत को बढ़ाकर व्यायाम प्रदर्शन को बढ़ावा देने में फायदेमंद हो सकता है। एक नैदानिक ​​अध्ययन में, शिलाजीत के साथ अनुपूरक ने मांसपेशियों की थकान के लिए शिलाजीत के संभावित लाभों को प्रदर्शित करने वाले एक थका देने वाले कार्य के बाद मांसपेशियों की ताकत बनाए रखने पर अनुकूल प्रभाव डाला। हालांकि, मांसपेशियों की थकान के लिए शिलाजीत के लाभों का सुझाव देने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।

2. हृदय के लिए शिलाजीत के फायदे (Shilajit for heart) :-

विभिन्न प्रायोगिक अध्ययनों ने संभावित शिलाजीत हृदय के स्वास्थ्य लाभों को प्रदर्शित करते हुए लिपिड प्रोफाइल पर शिलाजीत के लाभकारी प्रभावों को दिखाया है। शिलाजीत ने एक पशु मॉडल में हृदय की मांसपेशियों की चोटों के खिलाफ प्रमुख व्यावहारिक कार्रवाई दिखाई। इसने चूहों में हृदय के ऊतकों पर हानिकारक प्रभाव को कम कर दिया। हालांकि, यह अध्ययन जानवरों पर किया गया है, मनुष्यों पर नहीं। इसलिए, डॉक्टर की सलाह के बिना इसका सेवन न करें।

3. गैस्ट्रिक अल्सर के लिए शिलाजीत (Shilajit for gastric ulcer) :-

पेप्टिक अल्सर (peptic ulcers) एक गैस्ट्रिक (पेट) घाव है जो तब विकसित होता है जब गैस्ट्रिक अस्तर आक्रामक एजेंटों के संपर्क में आता है। ऑक्सीडेटिव तनाव (oxidative stress) और मुक्त कण क्षति गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों (free radical damage gastrointestinal disorders) के लिए जिम्मेदार कारक हैं। शिलाजीत में अल्सर-विरोधी (anti ulcer), सूजन-रोधी (anti-inflammatory) और एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि हो सकती है। इसलिए, मानव गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव (पेट सुरक्षात्मक) एजेंट के रूप में शिलाजीत पेट के अल्सर के लिए एक फायदेमंद समाधान हो सकता है।

4. पुरुषों के लिए शिलाजीत के फायदे (Shilajit for men) :-

पुरुष जीवन शक्ति और कल्याण के लिए शिलाजीत के लाभ उल्लेखनीय हैं। यह पुरुष जीवन शक्ति को बढ़ाने और विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए जाना जाता है। शिलाजीत स्वस्थ शुक्राणु उत्पादन (healthy sperm production) और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ावा देकर प्रजनन स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है। इसके अलावा, यह ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है, संभावित रूप से सहनशक्ति और एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार कर सकता है।

कुछ पुरुष स्तंभन दोष (erectile dysfunction) और शीघ्रपतन (premature ejaculation) जैसी स्थितियों को प्रबंधित करने के लिए प्राकृतिक पूरक के रूप में शिलाजीत का उपयोग करते हैं। इसकी समृद्ध खनिज सामग्री हड्डियों के स्वास्थ्य और समग्र कल्याण में भी योगदान दे सकती है। हालाँकि, इसके उपयोग पर विचार करते समय, विशेष रूप से उच्च खुराक या विस्तारित अवधि में, पुरुषों के लिए संभावित शिलाजीत दुष्प्रभावों को समझना महत्वपूर्ण है।

5. महिलाओं के लिए शिलाजीत के फायदे (Shilajit benefits for women) :-

शिलाजीत केवल पुरुषों तक ही सीमित नहीं है; यह महिलाओं के लिए (Shilajit for women) भी संभावित लाभ प्रदान करता है। यह समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में मदद कर सकता है। माना जाता है कि शिलाजीत हार्मोनल संतुलन में सहायता करता है, जो पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) (Polycystic Ovary Syndrome (PCOS) और रजोनिवृत्ति (menopause) जैसी स्थितियों के लक्षणों को कम कर सकता है।

इसके अतिरिक्त, यह ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है और सहनशक्ति बढ़ा सकता है, जो सक्रिय और व्यस्त महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है। शिलाजीत में समृद्ध खनिज और एंटीऑक्सीडेंट सामग्री स्वस्थ त्वचा और बालों का समर्थन कर सकती है। हालाँकि, किसी भी पूरक की तरह, महिलाओं को शिलाजीत का उपयोग करने से पहले स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं से परामर्श करना चाहिए, खासकर गर्भावस्था के दौरान या स्तनपान कराते समय।

6. कम टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाए (Increase low testosterone levels) :-

टेस्टोस्टेरोन एक प्राथमिक पुरुष सेक्स हार्मोन (male sex hormones) है, लेकिन कुछ पुरुषों में इसका स्तर दूसरों की तुलना में कम होता है।

7. अल्जाइमर रोग में फायदेमंद (Beneficial in Alzheimer’s disease) :-

अल्जाइमर रोग एक प्रगतिशील मस्तिष्क विकार (progressive brain disorder) है जो स्मृति (memory), व्यवहार और सोच में समस्याएं पैदा करता है। अल्जाइमर के लक्षणों में सुधार के लिए औषधि उपचार उपलब्ध हैं। लेकिन शिलाजीत की आणविक संरचना के आधार पर, कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि शिलाजीत अल्जाइमर की प्रगति को रोक या धीमा कर सकता है।

8. उम्र बढ़ने से रोके (Anti-aging) :-

चूंकि शिलाजीत फुल्विक एसिड (fulvic acid) से भरपूर है, जो एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी है, यह मुक्त कणों और सेलुलर क्षति (cellular damage) से भी बचा सकता है। परिणामस्वरूप, शिलाजीत का नियमित उपयोग दीर्घायु, धीमी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया और समग्र रूप से बेहतर स्वास्थ्य में योगदान कर सकता है।

9. एनीमिया में राहत दें (Provide relief from anaemia) :-

आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया कम आयरन वाले आहार, खून की कमी या आयरन को अवशोषित करने में असमर्थता के कारण हो सकता है।  शिलाजीत में उच्च स्तर का ह्यूमिक एसिड (high levels of humic acid) और आयरन होता है, जो आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया के इलाज में सहायक हो सकता है। हालाँकि, पूरक लेने से पहले डॉक्टर के साथ इस विकल्प का पता लगाना महत्वपूर्ण है। हालाँकि, शिलाजीत की खुराक धीरे-धीरे आयरन के स्तर को बढ़ा सकती है।

10. सहनशक्ति के लिए शिलाजीत के फायदे (Shilajit for stamina) :-

Shilajit for men, पुरुषों के लिए शिलाजीत के फायदे

शिलाजीत सहनशक्ति को बढ़ाने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध है। यह शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ा सकता है, जिससे यह एथलीटों और फिटनेस उत्साही लोगों के बीच लोकप्रिय हो सकता है। शिलाजीत की उच्च खनिज सामग्री मांसपेशियों की ताकत और जीवन शक्ति में योगदान करती है। ऊतकों तक ऑक्सीजन वितरण में सुधार करने में इसकी भूमिका कठिन शारीरिक गतिविधियों के दौरान थकान को कम कर सकती है। शिलाजीत के नियमित सेवन से सहनशक्ति और समग्र फिटनेस में वृद्धि हो सकती है।

शिलाजीत रेजिन क्या है? (What is Shilajit Resin?)

शिलाजीत रेजिन (Shilajit Resin) शिलाजीत का एक प्रसंस्कृत (processed) रूप है। इसे शुद्ध किया जाता है और आम तौर पर अशुद्धियाँ दूर होने के साथ अधिक परिष्कृत, राल जैसी स्थिरता में आता है। शिलाजीत राल को अक्सर शिलाजीत का अधिक केंद्रित और शुद्ध संस्करण माना जाता है, जिससे इसे पूरक के रूप में उपयोग करना आसान हो जाता है।

शिलाजीत रेजिन के लाभों में बेहतर ऊर्जा स्तर और उन्नत संज्ञानात्मक कार्य शामिल हैं, जो इसे पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक मूल्यवान प्राकृतिक पूरक बनाता है।

शिलाजीत का उपयोग कैसे करें? (How to use Shilajit?)

शिलाजीत के बहुत से उपयोग है और इसका विपणन मानव उपभोग के लिए रेजिन के रूप में किया जाता है। इसका सेवन दूध के साथ किया जा सकता है।

अब सवाल आता है कि इसकी कितनी मात्रा लेनी चाहिए तो आपका आयुर्वेदिक चिकित्सक आपकी आवश्यकता के अनुसार आपको इसका रूप और खुराक बताएगा। इसके अलावा, हम आपको सलाह देते हैं कि किसी योग्य चिकित्सक की सलाह के बिना शिलाजीत द्वारा बनाई गई किसी भी आयुर्वेदिक या हर्बल तैयारी के साथ अपनी चल रही दवाओं को न बदलें या बंद न करें।

शिलाजीत के नुकसान क्या है? (What are the disadvantages of Shilajit?)

अशुद्ध शिलाजीत के सेवन से सीसा, आर्सेनिक (arsenic) और पारा (Mercury) जैसी भारी धातुओं, मायकोटॉक्सिन (mycotoxin), ऑक्सीडेंट एजेंटों (oxidant agents) और मुक्त कणों के कारण नशा हो सकता है। शिलाजीत युक्त आयुर्वेदिक उत्पादों का सेवन कुछ मामलों में सीसा विषाक्तता (lead poisoning) से जुड़ा हुआ है, जो संभावित शिलाजीत दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक होने के महत्व को रेखांकित करता है।

हालाँकि, यदि आप शिलाजीत के किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो तुरंत अस्पताल जाएँ और अपने दुष्प्रभावों को दूर करने के लिए उचित उपचार लें।

शिलाजीत लेते हुए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? (What things should be kept in mind while taking Shilajit?)

सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप जो शिलाजीत ले रहें हैं वह एक दम शुद्ध है। जब आप शुद्ध शिलाजीत लेते हैं तो आपको निम्न बातों का खास ध्यान रखना चाहिए :-

  1. यदि आप कबूतर के मांस का सेवन करते हैं तो शिलाजीत का सेवन न करें,
  2. कुल्थी की दाल का सेवन करने पर शिलाजीत न लें,
  3. काली नाइटशेड (सोलनम नाइग्रम) (Black Nightshade (Solanum Nigrum) यानि माको के साथ भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान इसके सुरक्षित उपयोग से संबंधित पर्याप्त डेटा की कमी के कारण गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को शिलाजीत के उपयोग से बचना चाहिए। इसकी सुरक्षा के बारे में कोई जानकारी न होने के कारण इसे छोटे बच्चों और बड़े वयस्कों को देने से बचें।

शुद्ध शिलाजीत कहा से प्राप्त करें? (Where to get shudh shilajit?)

मौजूदा समय में किसी की वस्तु का 100 प्रतिशत शुद्ध होना काफी मुश्किल माना जाने लगा है। लेकिन जब बात आती है रसायनम (Rasayanam) कि तो यहाँ आपकी तलाश खत्म हो जाती है। आप रसायनम की वेबसाइट से एकदम शुद्ध रसायनम शिलाजीत रेजिन (Pure Rasayanam Shilajit) प्राप्त कर सकते हैं।

रसायनम शिलाजीत अन्य शिलाजीत से कैसे भिन्न है? (How is Rasayanam Shilajit different from other Shilajit’s?)

Rasayanam Pure Shialjit

मौजूदा समय में बाजार शिलाजीत से भरा हुआ है, लेकिन रसायनम शुद्ध शिलाजीत रेजिन (Rasayanam Pure Shilajit Resin) अन्यों के मुकाबले बहुत ज्यादा भिन्न है। इसका कारण हैं कि रसायनम शिलाजीत गिलगित पर्वत से प्राप्त की गई है। यह शिलाजीत अछूती भूवैज्ञानिक उत्पत्ति, खनिज-समृद्ध मिट्टी और समृद्ध रासायनिक संरचना जैसे कारकों के कारण दुर्लभ और अधिक शक्तिशाली है।   

चूंकि रसायनम शिलाजीत उन स्थानों से प्राप्त होता है जहां न्यूनतम मानव गतिविधि होती है, यह प्रदूषकों से मुक्त है और पोषक तत्वों से भरपूर है। यह आपकी प्रजनन क्षमता और प्रदर्शन को बढ़ाता है। मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बढ़ावा दें। प्योर हिमालयन शिलाजीत (Pure Himalayan Shilajit) की प्रतिदिन एक त्वरित खुराक मांसपेशियों को बढ़ाती है। इतना ही नहीं आपको इससे निम्न फायदे भी प्राप्त होंगे :-

  1. कामेच्छा और प्रदर्शन में मजबूत वृद्धि (Strong increase in libido and performance)
  2. अद्भुत ताकत और शक्ति
  3. पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाएँ (Increase Testosterone in Men)
  4. व्यायाम या परिश्रम से शीघ्र स्वस्थ होना

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ’s)

1. क्या मैं शिलाजीत को अश्वगंधा के साथ ले सकता हूँ?

अश्वगंधा के साथ शिलाजीत लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना उचित है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दोनों सामग्रियों में शरीर को मजबूत बनाने के कुछ सामान्य गुण होते हैं। शिलाजीत को अश्वगंधा के साथ लेने से शरीर पर अधिक प्रभाव पड़ेगा। इसके अलावा आपके शरीर की प्रकृति और पाचन अग्नि की स्थिति भी इसमें निर्णायक भूमिका निभाती है।

2. क्या महिलाएं शिलाजीत ले सकती हैं?

जी हां, महिलाएं शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए शिलाजीत का सेवन कर सकती हैं। शिलाजीत अपने वात संतुलन, बल्य और रसायन (कायाकल्प) गुणों के कारण जोड़ों के दर्द और सामान्य कमजोरी को कम करने में मदद करता है।

3. क्या शिलाजीत से कब्ज हो सकती है?

नहीं, शिलाजीत से कब्ज नहीं होती। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण वाले कई घटक शामिल हैं। कुछ एंटीऑक्सीडेंट शरीर से हानिकारक रसायनों और विषाक्त पदार्थों को निष्क्रिय और समाप्त करते हैं। इसके कारण, यह दुर्लभ संभावना है कि शिलाजीत से कब्ज हो सकता है। हालाँकि, अलग-अलग सप्लीमेंट हर व्यक्ति में अलग-अलग तरह से काम करते हैं इसलिए सलाह दी जाती है कि कोई भी हेल्थ सप्लीमेंट शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

4. रसायनम शिलाजीत का सेवन करने के बाद कितने समय बाद परिणाम दिखते है?

परिणाम व्यक्ति दर व्यक्ति अलग-अलग होते हैं। लेकिन औसतन, आप 7-10 दिनों में ध्यान देने योग्य बदलाव महसूस कर सकते हैं। हालाँकि, चूंकि हर कोई अद्वितीय है (वजन, उम्र, फिटनेस स्तर, जीवनशैली, आदि) इसलिए कुछ लोगों को बदलाव महसूस करने में 30 दिन तक का समय लग सकता है।

5. क्या रसायनम सरकार द्वारा अनुमोदित सुविधा में है?

हाँ। रसायनम सुविधाएं एफएसएसएआई-अनुमोदित और जीएमपी प्रमाणित हैं। और प्रत्येक बैच तीसरे पक्ष की प्रयोगशाला द्वारा गुणवत्ता परीक्षण से गुजरता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

निश्चित तौर पर शिलाजीत एक बहुमूल्य आयुर्वेदिक औषधि है जो आपको कई गंभीर से गंभीर रोगों से छुटकारा दिलाने में रामबाण साबित होता है। शिलाजीत का सेवन करते हुए बस आपको इस बात का ध्यान रखना कि आप जो शिलाजीत ले रहे हैं वह शुद्ध होनी चाहिए ताकि आपको उसके दुष्प्रभावों का सामना न करना पड़े। इसके अलावा आप हमेशा रसायनम से ही शुद्ध शिलाजीत प्राप्त करें।

Share on Facebook
Share on Twitter
Share on Linkedin
Categoies
Popular Videos

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

    MY CART
    Your cart is emptyShop our best-sellers
      Calculate Shipping
      Apply Coupon

      Test result is under process.

      Your dosha test result is under evaluation. Please wait for a while. You will be redirected to the result page.

      Don't know which product to go for?

      Get personalized recommendations from experts!
      Rasayanam WhatsApp