4.8 Stars across 20k reviews​ ★★★★★
Free shipping all over India above ₹400
Cash on delivery available
4.8 Stars across 20k reviews​ ★★★★★
Free shipping all over India above ₹400
Cash on delivery available

क्या जूस पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है?

Juice for weight loss

ग्रीन टी और पानी सहित कुछ पेय, चयापचय में सुधार और अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करके वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं। जब स्वस्थ जीवनशैली में बदलाव के साथ उपयोग किया जाता है, तो कुछ पेय पदार्थ वजन घटाने को बढ़ावा देने में दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी होते हैं। इसमें कोई दोहराएं नहीं है कि कुछ खास पेय लेने से आपका वजन कम होता है। इसके अलावा, कुछ पेय पदार्थों का सेवन वास्तव में लंबे समय में वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है। उदाहरण के लिए, शराब, चीनी-मीठे पेय पदार्थ और चीनी, सिरप, एमसीटी तेल (MCT Oil) या व्हीप्ड क्रीम (Whipped Cream) से भरे कॉफी पेय आपके आहार में अतिरिक्त कैलोरी जोड़ सकते हैं, जिससे समय के साथ वजन बढ़ सकता है। इस लेख में हम इसी बारे में जानेंगे कि आखिर वह कौन से खास पेय है जो आपको वजन कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा हम रसायनम स्लिम ट्रिम जूस (Rasayanam Slim Trim Juice) के बारे में भी जानेंगे और आप इसे अपनी दिनचर्या में कैसे अपना सकते हैं।

वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे पेय कौन से हैं? (What are the best drinks for weight loss?)

यदि आप अपने बढ़ते वजन से परेशान तो यहाँ कुछ ऐसे खास पेय और जूस दिए गये हैं जो कि आपको अपना वजन कम करने में मददगार साबित होंगे:

भरपूर मात्रा में पानी लें (Drink plenty of water) :-

वजन घटाने के लिए पानी के लाभों का अच्छी तरह से अध्ययन किया गया है। 2019 की एक समीक्षा के अनुसार, पानी सीधे हार्मोन को प्रभावित कर सकता है जो भूख और भूख को प्रभावित करता है, जिससे आपको पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद मिलती है। भोजन से पहले पानी पीने से कैलोरी की खपत भी कम हो सकती है, जो वजन घटाने में योगदान दे सकती है। इसके अलावा, 2023 की समीक्षा में पानी और चयापचय की बढ़ी हुई दर के बीच एक संबंध बताया गया है, जिसका अर्थ है कि हाइड्रेटेड रहने से आप हर दिन जलाए जाने वाली कैलोरी की मात्रा बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जिससे वजन प्रबंधन में भी मदद मिलती है।

ग्रीन टी पियें (Drink green tea) :-

Weight loss juice, Rasayanam slim trim

हरी चाय यानि ग्रीन टी के साथ सोडा या जूस की अदला-बदली से कैलोरी कम करने में मदद मिल सकती है और वजन घटाने में मदद मिल सकती है। ग्रीन टी में पाए जाने वाले कुछ यौगिक (compound) वजन घटाने में भी सहायता कर सकते हैं। मोटापे से ग्रस्त 115 महिलाओं पर 2016 में किए गए एक छोटे से अध्ययन के अनुसार, 12 सप्ताह तक उच्च खुराक वाली ग्रीन टी का अर्क लेने से प्लेसबो की तुलना में महत्वपूर्ण वजन कम हुआ और कमर की परिधि कम हो गई। शोधकर्ताओं का कहना है कि ऐसा भूख बढ़ाने वाले हार्मोन ग्रेलिन के स्राव को कम करने की क्षमता के कारण हो सकता है।

अदरक वाली चाय पियें (Drink ginger tea) :-

अदरक का उपयोग लोकप्रिय रूप से व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए मसाले के रूप में और मतली, सर्दी और गठिया जैसी कई स्थितियों के इलाज के लिए एक हर्बल उपचार के रूप में किया जाता है। मानव और पशु अध्ययनों से यह भी पता चला है कि इस स्वादिष्ट जड़ का वजन घटाने पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है।

एक अध्ययन में पाया गया कि 10 अधिक वजन वाले पुरुषों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जब उन्होंने नाश्ते के साथ गर्म पानी में 2 ग्राम अदरक पाउडर घोलकर पिया, तो उन दिनों की तुलना में जब उन्होंने अदरक की चाय नहीं पी थी, तो उन्हें तृप्ति में वृद्धि और भूख में कमी का अनुभव हुआ।

यह भी पढ़ें: क्या आंवला जूस मधुमेह के लिए अच्छा है?

ब्लैक कॉफ़ी पियें (Drink black coffee) :-

जब आपको कैफीन की खुराक की आवश्यकता होती है, तो सोडा या ऊर्जा पेय की तुलना में कॉफी बेहतर विकल्प है। ब्लैक कॉफी कैलोरी मुक्त और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) से भरपूर होती है। अध्ययनों से पता चलता है कि मध्यम मात्रा में कॉफी (दिन में लगभग 3 से 4 कप) पीने से आपका मूड बेहतर हो सकता है और आपकी एकाग्रता में मदद मिल सकती है। यह आपके टाइप 2 मधुमेह और कुछ कैंसर की संभावनाओं को भी कम कर सकता है।

स्किम्ड या सोया दूध आहार में शामिल करें (Include skimmed or soy milk in your diet) :-

जब आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों तो ऐसे पेय पदार्थ जिनमें कैलोरी कम लेकिन पोषण अधिक हो, अच्छे विकल्प हैं। स्किम्ड और सोया दूध दोनों उस लिस्ट में फिट बैठते हैं। पौधे आधारित दूध के विकल्प, जैसे बादाम का दूध (Badam Milk), में आमतौर पर गाय के दूध की तुलना में कम कैलोरी होती है लेकिन कम प्रोटीन होता है, इसलिए जरूरी नहीं कि वे वजन घटाने के लिए बेहतर हों।

हरी सब्जियों के जूस का सेवन करें (Drink green vegetable juice) :-

हरी सब्जियों के जूस में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, लेकिन इसमें साबुत सब्जियां खाने जितना फाइबर नहीं होता है, यही कारण है कि आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप किस प्रकार के जूस का सेवन करते हैं। जैसा कि कहा गया है, जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हरी सब्जियों का जूस एक ताज़ा और हाइड्रेटिंग पेय हो सकता है। आप इस जूस में अपनी पसंद की सभी हरी सब्जियां शामिल कर सकते हैं।

जीरा चाय पियें (Drink cumin tea) :-

जीरा – वह मसाला जो भारत की हर रसोई में पाया जाता है – इसमें थाइमोक्विनोन (thymoquinone) नामक सक्रिय तत्व के कारण एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुण (Anti-inflammatory properties) होते हैं। इसलिए यदि आप भारीपन और पेट फूला हुआ महसूस कर रहे हैं, तो जीरे की चाय अद्भुत काम कर सकती है। जीरा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol) के स्तर में भी मदद कर सकता है, जो किसी व्यक्ति की सुरक्षित रूप से व्यायाम करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। जबकि कुछ अध्ययनों ने जीरे को एक अच्छा वजन घटाने वाला पूरक बताया है, इसकी प्रत्यक्ष प्रभावशीलता की पुष्टि के लिए और अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें: आंवला जूस पीने के फायदे, उपयोग, दुष्प्रभाव और इसके खुराक। 

वजन कम करने का सबसे बेहतर विकल्प क्या है? (What is the best option to lose weight?)

यदि आप तेजी से अपना लगातार बढ़ता वजन कम करना चाहते हैं और इसके लिए सबसे बेहतर विकल्प की तलाश में हैं तो यहाँ आपकी खोज समाप्त होती है। क्योंकि रसायनम स्लिम ट्रिम जूस (Rasayanam Slim Trim Juice) वजन कम करने के लिए आखिरी उपाय है। स्लिम ट्रिम जूस वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा जूस (best juice for weight loss) है।

रसायनम स्लिम ट्रिम जूस प्राकृतिक रूप से वजन नियंत्रित करने का एक उन्नत फार्मूला है। यह एक ऐसा प्राकृतिक स्रोत जो आपके चयापचय को बढ़ाता है और बेहतर वजन प्रबंधन के लिए आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है। वजन कम करने के लिए बनाया गया यह जूस कोल्ड-प्रेस्ड तकनीक से तैयार किया है जिसमें निम्न खाद्द उत्पादों का इस्तेमाल किया गया है :-

  1. हरड़ (Harad),
  2. दारू हरिद्रा (Daru Haridra),
  3. जीरा (Curcumin),
  4. चुकंदर (Beetroot),
  5. गार्सिनिया (Garcinia),
  6. एलोवेरा (Aloe vera),
  7. त्रिकुटा (Trikuta),
  8. चित्रक मूल (Chitrak Mool),
  9. गुड़मार (Gudmaar),
  10. हरी चाय (Green Tea),
  11. गिलोय (Giloy),
  12. आंवला (Amla),
  13. गोक्षुरा (Gokshura),
  14. मोरिंगा (Moringa)
  15. और बच (Bach)

इन सभी 15 बेहतरीन सामग्रियों की मदद से तैयार इस जूस को तेजी से और अधिक टिकाऊ वजन घटाने के लिए शोधित अनुपात में तैयार किया गया है।

रसायनम स्लिम ट्रिम जूस कैसे लें? (How to take Rasayanam Slim Trim Juice?)

Rasayanam Slim Trim Juice

एक दिन में 30 मिलीलीटर रसायनम स्लिम ट्रिम जूस को एक गिलास पानी में घोलें या चिकित्सक के सुझाव के अनुसार लें। प्रत्येक सर्विंग (30ML) में 15 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के गुण होते हैं जो वजन और समग्र स्वास्थ्य को प्रबंधित करने के लिए प्राकृतिक चयापचय बूस्टर के रूप में कार्य करते हैं।

रसायनम स्लिम ट्रिम जूस शामिल करने से न केवल आपका बजन कम होगा बल्कि आपको निम्न फायदे भी प्राप्त होंगे :-

  1. मेटाबोलिज्म में बढ़ावा
  2. कसरत के बाद तेजी से रिकवरी
  3. पेट के स्वास्थ्य में सुधार
  4. पित्त दोष संतुलित

स्लिम ट्रिम जूस कहाँ से प्राप्त करें? (Where to get Slim Trim Juice?)

स्लिम ट्रिम जूस को आप रसायनम की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप इसके अलावा रसायनम की वेबसाइट और भी अन्य आयुर्वेदिक उत्पाद प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

वजन कम करने की आपकी क्षमता आपकी आदतों को बेहतर ढंग से समझने और उन्हें बदलने की क्षमता पर निर्भर करेगी। याद रखें कि केवल पेय या जूस की मदद से वजन को करना मुश्किल है। जूस और पेय अपनाने के साथ-साथ आपको अपने आहार और दिनचर्या में भी बदलाव लाना जरूरी है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

1. क्या रसायनम स्लिम ट्रिम जूस पुर्णतः शुद्ध हैं?

रसायनम स्लिम ट्रिम के प्रत्येक बैच की शुद्धता की जांच की जाती है। आपको बता दें कि रसायनम फ्रांसिस आंवला से अधिकतम पोषक तत्व निकालने के लिए कोल्ड-प्रेस्ड तकनीक का उपयोग करते हैं और कोई कृत्रिम स्वाद या संरक्षक नहीं जोड़ते हैं। जिससे यह प्रमाणित होता है कि यह जूस एक दम शुद्ध हैं।

2. क्या पेय की मदद से वजन कम किया जा सकता हैं?

देख जाए तो ऐसा एक भी पेय नहीं है जो जादुई रूप से वजन कम करने में आपकी मदद करेगा। हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि पेय पदार्थों का आपकी कमर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। वास्तव में, कुछ पेय पदार्थ आपके दैनिक कैलोरी सेवन, भूख के स्तर और चयापचय को प्रभावित कर सकते हैं, ये सभी वजन घटाने में भूमिका निभाते हैं। आपको पेय के साथ-साथ अपनी दिनचर्चा और आहार में विशेष बदलाव करने की आवयश्कता है।

3. वेट लॉस ड्रिंक पीने का सबसे अच्छा समय क्या है?

वेट लॉस ड्रिंक पीने का सबसे अच्छा समय सुबह-सुबह खाली पेट होता है। इसके अलावा आप इसे खाना लेने से कम से कम आधा घंटा पहले भी ले सकते हैं।

4. वजन कम करने के लिए मुझे कितनी कैलोरी की आवश्यकता होगी?

आपको कितनी कैलोरी की आवश्यकता है यह आपके वजन, लिंग, गतिविधि स्तर आदि पर निर्भर करता है।

5. क्या पेय लेने से कुछ नुकसान भी हो सकता है?

हाँ! ऐसा ही सकता है। यदि आप किसी भी चीज़ को अधिक मात्रा में लेते हैं तो उससे दुष्प्रभाव होना निश्चित है। उदहारण के लिए, यदि आप दिन भर में अधिक मात्रा में पानी पी लेते हैं तो इससे उल्टी और मतली की समस्या होने की आशंका काफी बढ़ जाती है। इसलिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

Share on Facebook
Share on Twitter
Share on Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Calculate Shipping
    Apply Coupon

    Win ₹2000

    Subscribe to our newsletter to get a chance to win ₹2000 gift card every week

    Rasayanam WhatsApp